आजमाएं 7 तरीके ब्रेन स्ट्रोक को रोकने के लिए [2022]

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Brain Stroke Ko Kaise Roke: यदि ब्रेन स्ट्रोक आपके पारिवारिक इतिहास से जुड़ा है, तो आपकी उम्र स्ट्रोक के आपके जोखिम को बढ़ा सकती है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ब्रेन अटैक को रोकने के विकल्पों पर ध्यान दिया जाए। आपको बता दें कि ब्रेन स्ट्रोक से कई लोगों की मौत भी हो जाती है।

आप अपनी उम्र बढ़ने को रोक नहीं सकते हैं या अपना पारिवारिक इतिहास नहीं बदल सकते हैं, लेकिन ब्रेन स्ट्रोक को रोकने के कई प्रभावी तरीके हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो आप ब्रेन स्ट्रोक के जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं। इस लेख में आज हम ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के कुछ टिप्स देंगे, जो आपके काम आ सकते हैं। जानिए क्या हैं ये टिप्स।

ब्रेन स्ट्रोक कैसे रोकें? (Brain Stroke Ko Kaise Roke)

आपको बता दें कि ब्रेन स्ट्रोक से बचाव संभव है, लेकिन आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर आप कुछ बातों का खास ख्याल रखते हैं और उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। नीचे हम बताने जा रहे हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर आप ब्रेन स्ट्रोक से बचा सकते हैं:

ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के लिए हम 7 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रख सकते हैं:

1. स्मोकिंग को कहें बाय-बाय

धूम्रपान की लत आपके स्ट्रोक के जोखिम को दोगुना कर सकती है। तंबाकू युक्त पदार्थों में निकोटिन पाया जाता है, जो रक्तचाप को बढ़ाता है। वहीं, धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड होता है, जो रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है।

इसलिए ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बचने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप खुद को धूम्रपान से दूर रखें। हम आपको नीचे धूम्रपान के खतरों के बारे में भी बता रहे हैं:

धूम्रपान के खतरे

  • ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में वसा के स्तर को बढ़ाते हैं
  • रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है
  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के “अच्छे” स्तर को कम करता है
  • रक्त के थक्कों का उत्पादन बढ़ाता है

2. ब्लड प्रेशर को रखें कम

हाई ब्लड प्रेशर ब्रेन स्ट्रोक का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। सामान्य रक्तचाप 120/80 से कम है। यदि आपका रक्तचाप 130/80 से 140/90 के बीच है, तो आपको उच्च रक्तचाप हो सकता है। इसके लिए आप निम्न बातों का ध्यान रख सकते हैं:

  • उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें
  • नमक कम खाएं
  • अपने दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल करें
  • कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करें
  • अगर आप मांसाहारी खाना खा सकते हैं तो हफ्ते में दो से तीन बार मछली खाएं
  • दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें।

3. शराब से दूर रहें

शराब आपके रक्तचाप और ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ा सकती है, जिससे आपके ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी जीवनशैली में शराब की मात्रा को सीमित करें। शराब से दूर रहने की कोशिश करें।

4. वजन कम करें

अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो आपका शरीर उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है जिससे ब्रेन अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। यदि आप ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के नियमों का पालन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने वजन को नियंत्रित करना सीखना होगा।

इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें: Brain Stroke Ko Kaise Roke

  • एक दिन में 1,500 से 2,000 कैलोरी से ज्यादा न खाएं।
  • खुद को हमेशा फिजिकल एक्टिविटीज में एक्टिव रखें।
  • सुबह टहलें। टेनिस या फुटबॉल जैसे खेल खेलें।

5. दिल का ख्याल रखना

हृदय विकार जैसे कोरोनरी धमनी रोग, अनियमित दिल की धड़कन, या हृदय में रक्त के थक्के जैसी स्थितियां रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अनियमित दिल की धड़कन को आलिंद फिब्रिलेशन के रूप में भी जाना जाता है।

यदि आप ब्रेन स्ट्रोक को रोकने के उपायों का पालन कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका हृदय स्वस्थ हो, क्योंकि हृदय रोग स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है। आलिंद फिब्रिलेशन रक्त के थक्कों के उत्पादन को बढ़ाता है।

यदि ये थक्के मस्तिष्क में प्रवेश करते हैं, तो वे स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए ब्लड थिनर, मेडिकल ट्रीटमेंट या सर्जरी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. मधुमेह का इलाज करें

उच्च रक्त शर्करा रक्त वाहिकाओं को बहुत जल्दी नुकसान पहुंचा सकता है और यह रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को भी तेज कर सकता है। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको हिलाने का खतरा भी अधिक हो सकता है। इसलिए अगर आप ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बचना चाहते हैं तो अपनी डायबिटीज का इलाज कराएं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करें। इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें:

  • अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई दवा और आहार लें
  • साथ ही उचित व्यायाम करें

7. व्यायाम से दोस्ती करें

शरीर का आलस्य ही रोगों का घर है। इसलिए अपने शरीर को हमेशा एक्टिव रखें। सप्ताह में 5 दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें।

आपको किस प्रकार का व्यायाम करना चाहिए यह आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए आप आमतौर पर इन आदतों को अपना सकते हैं: Brain Stroke Ko Kaise Roke

  • रोज सुबह नाश्ता करने के बाद थोड़ी देर टहलें। खाना खाने के बाद टहलने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।
  • अगर आपके पास व्यायाम करने के लिए 30 मिनट का समय नहीं है, तो आप इसे दिन में तीन बार 10-10 मिनट तक भी कर सकते हैं।
  • ऐसी एक्सरसाइज न करें जिससे आपको सांस लेने में काफी परेशानी हो।
  • लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो तनाव मुक्त रहें। तनाव स्ट्रोक का मुख्य कारण हो सकता है।

एक बात का ध्यान रखें कि ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। इसका जोखिम उनके पारिवारिक इतिहास, वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति, उम्र और दैनिक आदतों पर भी निर्भर हो सकता है। ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के लिए आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

हेलो डॉक्टर्स किसी भी तरह की चिकित्सकीय सलाह, इलाज या टेस्ट की सलाह नहीं देते हैं।

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