Asthma Diet Plan in Hindi: अस्थमा मरीजों के लिए – क्या खाएं और क्या नहीं? [2022]

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Asthma Diet Plan in Hindi: अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है। अस्थमा में वायुमार्ग तंग हो जाता है और इस वजह से सांस लेने में कठिनाई होती है। अस्थमा का इलाज संभव है, लेकिन रोगी को बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है।

खासतौर पर आपका खान-पान। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को अस्थमा डाइट प्लान की पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि इससे उन्हें इस समस्या से कुछ राहत मिल सकती है। जानिए अस्थमा में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। अस्थमा आहार योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

Asthma Diet Plan in Hindi – अस्थमा में क्या खाएं

अस्थमा डाइट प्लान से पहले जान लें कि अस्थमा में कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

इस बात के पर्याप्त प्रमाण हैं कि विटामिन सी और ई, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स, मैग्नीशियम, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से अस्थमा होने का खतरा कम हो जाता है।

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  • विटामिन सी: विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, कीवी, ब्रोकोली, टमाटर, मटर आदि हैं।
  • विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ: विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पालक, आम, बादाम, मूंगफली, पीनट बटर, सूरजमुखी के बीज आदि।
  • बीटा कैरोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ: बीटा कैरोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, लाल मिर्च, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे खुबानी, शकरकंद आदि।
  • ओमेगा -3 खाद्य पदार्थ: ओमेगा -3 खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन मछली, टूना मछली, अलसी आदि।
  • फ्लेवोनोइड्स: फ्लेवोनोइड्स हरी और काली चाय, सेब, प्याज, सलाद, टमाटर, बीन्स, शकरकंद और क्विनोआ आदि में पाए जाते हैं।
  • विटामिन डी: जिन लोगों को अस्थमा होता है उनमें विटामिन डी का स्तर कम होता है। इसलिए इस स्तर को सही रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में लेना आवश्यक है।

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क्या न खाएं

अस्थमा डाइट प्लान शुरू करने से पहले आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि आपको इसमें क्या नहीं खाना चाहिए। जानिए अस्थमा होने पर क्या नहीं खाना चाहिए:

1 – अस्थमा में, ऐसे भोजन या खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें सल्फाइट होते हैं। सल्फाइट एक रसायन है जो कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक खाद्य परिरक्षक के रूप में कार्य करता है। इससे अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है और लक्षण गंभीर हो सकते हैं।

शराब, सूखे मेवे, अचार, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सूखे मेवे, डिब्बाबंद सब्जियां और मसालों में सल्फाइट पाए जाते हैं। इसके साथ ही प्याज जैसी कुछ सब्जियों में यह प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। मकई खिंचाव या सोया में भी पाया जाता है।

2 – सल्फाइट खाद्य पदार्थों में सल्फर डाइऑक्साइड, सोडियम सल्फाइट, सोडियम मेटाबिसल्फाइट, पोटेशियम बाइसल्फाइट और पोटेशियम मेटाबिसल्फाइट जैसे कई नामों से पाए जाते हैं।

हालांकि, अस्थमा से पीड़ित सभी लोगों को सल्फाइट्स के दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं होगा। यदि आप उन खाद्य पदार्थों के प्रति संवेदनशील महसूस करते हैं जिनमें सल्फाइट होते हैं, तो एक डायरी में नोट करें और उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें सल्फाइट होते हैं।अगर आप सल्फाइट युक्त आहार का सेवन करते हैं तो थोड़ा ध्यान रखें। हो सके तो ऐसे खाद्य पदार्थों को अस्थमा डाइट प्लान में शामिल न करें।

अस्थमा डाइट प्लान Asthma Diet Plan in Hindi

  • सुबह उठकर सबसे पहले एक या दो गिलास गुनगुना पानी पिएं।
  • नाश्ता (सुबह 8:30 बजे): दलिया/पोहा/अंकुरित/उपमा या फिर आप रोटी + उबली सब्जियां और फल भी खा सकते हैं।
  • दिन का भोजन (12:30-01:30 अपराह्न) 1 कटोरी हरी सब्जियां + दो रोटियां + 1 कटोरी पुट + सलाद / खिचड़ी।
  • शाम का नाश्ता (05:30-06:00 PM) शाम के नाश्ते में आप सूप/ जूस या कटे हुए फल खा सकते हैं।
  • रात का खाना (7: 00-8: 00 PM) 2 रोटियां + 1 कटोरी हरी सब्जियां + 1 कटोरी दाल खा सकते हैं।
  • आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध भी पी सकते हैं।

क्या भोजन अस्थमा के लक्षणों पर अपना प्रभाव डाल सकता है?

हालांकि, अस्थमा के लक्षणों को पूरी तरह से खत्म करने में अस्थमा डाइट प्लान कारगर नहीं है। लेकिन कुछ हद तक इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है। कुछ अन्य आसान उपाय भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं:

अपना वजन संतुलित करें

वजन बढ़ने से अस्थमा खराब हो सकता है। आप थोड़ा सा वजन कम करके लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करें और अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करें।

अधिक फल और सब्जियां खाएं

अस्थमा डाइट प्लान में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का होना जरूरी है। फल और सब्जियां बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत हैं, जो फेफड़ों में सूजन और जलन को कम कर सकते हैं। रसायन जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जो मुक्त कणों के कारण होते हैं।

दूध या दूध से बनी चीजें

ऐसा माना जाता है कि दूध या दुग्ध उत्पाद इसके लक्षणों को और खराब कर सकते हैं। लेकिन यह सच नहीं है। बल्कि दूध, पनीर और दही संतुलित आहार का हिस्सा हैं, इसलिए आप इनका सेवन कर सकते हैं।

शारीरिक गतिविधियां

अस्थमा को अपनी शारीरिक गतिविधि को कम न करने दें। रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए कुछ व्यायाम करें। व्यायाम के बाद अस्थमा के लक्षण दिखना सामान्य है। लेकिन इनका इलाज संभव है। यदि व्यायाम करने के बाद आपको अस्थमा के लक्षण हैं, तो अपने चिकित्सक से उचित उपचार लें।

आप व्यायाम करने से पहले डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। तैराकी, बाइकिंग और पैदल चलना आपके लिए अच्छे व्यायाम हैं। इन्हें करने से पहले वार्मअप जरूर करें। अगर मौसम ठंडा है तो अपना मुंह और नाक ढक लें। अगर आपको एलर्जी है तो बाहर व्यायाम करने से बचें।

तनाव से बचे

अस्थमा डाइट प्लान के साथ-साथ अन्य उपाय भी अस्थमा के लक्षणों को कम करने में कारगर हैं। उनमें से एक है तनाव से दूर रहना। तनाव, चिंता या अवसाद अस्थमा को बदतर बना सकता है। इसलिए तनाव से मुक्ति पाने के लिए योग, ध्यान, व्यायाम करें। अपनी पसंद का काम करो। पर्याप्त नींद लें और उसमें व्यस्त रहें। डॉक्टर की सलाह भी ली जा सकती है।

अस्थमा के लक्षणों से राहत पाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप क्या खाते हैं और क्या नहीं, लेकिन अस्थमा डाइट चार्ट फॉलो करना आपके लिए एक विकल्प हो सकता है।

लेकिन इसके साथ ही इस डाइट चार्ट का पालन करने से आपके अस्थमा के लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता है और आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। किसी भी तरह का डाइट प्लान शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछें। क्योंकि, डॉक्टर आपकी उम्र, मेडिकल कंडीशन और अन्य बातों को ध्यान में रखते हुए आपको सही सलाह देंगे।

हेलो डॉक्टर्स निदान और उपचार जैसी सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं।

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